November 29, 2022

universitycr.in

Best informatoin About Lifestyle and loan

Why Mental Health is Important

1 min read

आदमी अपनी आँखें बंद करके हवा में साँस ले रहा हैमानसिक स्वास्थ्य को अक्सर केवल एक मनोवैज्ञानिक समस्या के रूप में देखा जाता है, लेकिन यह उससे कहीं अधिक है। इसमें हमारी मानसिक भलाई शामिल है, जिसमें हमारी भावनाएं, विचार और व्यवहार शामिल हैं। मानसिक स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे समग्र स्वास्थ्य और कल्याण (और इसके विपरीत) के लिए आवश्यक है। मानसिक स्वास्थ्य संबंधी विकार, जैसे कि अवसाद और चिंता, संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत आम हैं, जो हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करते हैं। मानसिक स्वास्थ्य विकारों का हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, अवसाद को हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। इसके अलावा, मानसिक स्वास्थ्य विकार भी हमारे दैनिक जीवन में कार्य करने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, चिंता सामाजिक गतिविधियों में ध्यान केंद्रित करना या भाग लेना मुश्किल बना सकती है। मानसिक स्वास्थ्य पुरुषों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें महिलाओं की तुलना में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है और उनके लिए मदद लेने की संभावना कम होती है। मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है। यह हमारे शारीरिक और भावनात्मक कल्याण के लिए आवश्यक है और इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए जिसके वह हकदार हैं।

विभिन्न प्रकार के मानसिक स्वास्थ्य विकार

कई अलग-अलग प्रकार के मानसिक स्वास्थ्य विकार हैं, जिनमें से प्रत्येक के अपने अंतर्निहित कारण हैं। उदाहरण के लिए, कुछ विकार अंतर्निहित शारीरिक मुद्दों के कारण हो सकते हैं, जैसे कि हार्मोन असंतुलन जैसे कि थायराइड या टेस्टोस्टेरोन का निम्न स्तर- दूसरों के बीच- या न्यूरोट्रांसमीटर असंतुलन जैसे सेरोटोनिन या डोपामाइन-दूसरों के बीच। अन्य कारणों में अंतर्निहित चिकित्सा समस्याएं शामिल हो सकती हैं, जैसे कि देखे गए आघात का इतिहास या एक कठिन बचपन। फिर भी अन्य शारीरिक दर्द के कारण हो सकते हैं, जैसे कि मस्कुलोस्केलेटल चोट या पुराना दर्द। हालांकि, अधिकांश मानसिक स्वास्थ्य विकार वास्तव में इन कारकों के संयोजन के कारण होते हैं। यही कारण है कि न केवल एक योग्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, बल्कि एक चिकित्सक भी है जो आपके विकार/असुविधा के अंतर्निहित कारण को निर्धारित करने के लिए हार्मोन प्रबंधन की उचित समझ के साथ निवारक और कल्याण दवा का अभ्यास करता है। उचित उपचार के साथ, आप अपने विकार का प्रबंधन कर सकते हैं और एक स्वस्थ, सुखी जीवन जी सकते हैं।

आदमी अपनी आँखें बंद करके अपनी बाहों को हवा में उठा रहा है और हवा में साँस ले रहा है

कैसे बताएं कि आपको या आपके किसी परिचित को मानसिक स्वास्थ्य विकार है?

ऐसे सूक्ष्म संकेत हैं जो संकेत दे सकते हैं कि कोई व्यक्ति मानसिक स्वास्थ्य विकार से पीड़ित है। वे सामाजिककरण और उन शौक से बचना शुरू कर सकते हैं जिनका वे आनंद लेते थे। आप देख सकते हैं कि वे तनाव का सामना करने में असमर्थ हैं जैसे वे करते थे या वह काम करते थे, और घरेलू जीवन की मांग तनाव के स्तर को बढ़ा रही है। उन्हें तनाव मुक्त करने के तरीके खोजने में परेशानी हो सकती है और उनका मूड सामान्य से कम या सामान्य से अधिक हो सकता है। वे पहले की तुलना में अधिक उत्तेजित या चिड़चिड़े लग सकते हैं और उनमें ब्रेन फॉग या याददाश्त की समस्या हो सकती है। वे अस्पष्ट दर्द और पीड़ा या अपने यौन जीवन में बदलाव का भी अनुभव कर सकते हैं। अंत में, वे थकान या कम ऊर्जा के स्तर से पीड़ित हो सकते हैं। यदि आप अपने या अपने किसी जानने वाले में इनमें से कोई भी बदलाव देखते हैं, तो मदद के लिए पहुंचना महत्वपूर्ण है। मानसिक स्वास्थ्य विकार बहुत आम हैं और पेशेवर मदद लेने में कोई शर्म नहीं है। उपचार के साथ, लोग हर दिन मानसिक स्वास्थ्य विकारों से उबर सकते हैं और कर सकते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य विकार वाले लोगों के लिए उपचार और सहायता

यह अनुमान लगाया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में हर पांच में से एक वयस्क किसी भी वर्ष मानसिक स्वास्थ्य विकार से पीड़ित होता है। मानसिक स्वास्थ्य विकार चिंता और अवसाद से लेकर द्विध्रुवी विकार या सिज़ोफ्रेनिया जैसी अधिक गंभीर स्थितियों तक कई अलग-अलग रूप ले सकते हैं। जबकि मानसिक स्वास्थ्य विकारों को प्रबंधित करना मुश्किल हो सकता है, उपचार के कई विकल्प उपलब्ध हैं। फिर भी कुछ मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए व्यक्ति सबसे महत्वपूर्ण कदम है।

तत्काल सामाजिक समर्थन के लिए, परिवार और मित्र एक महान संसाधन हो सकते हैं। बहुत से लोग सहायता समूहों को भी सहायक पाते हैं, क्योंकि वे अनुभव और सलाह साझा करने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करते हैं। इसके अलावा, कई कार्यस्थलों में अब कर्मचारी सहायता कार्यक्रम हैं जो गोपनीय परामर्श सेवाएं प्रदान करते हैं। यदि आप मानसिक स्वास्थ्य विकार से जूझ रहे हैं, तो अपने बॉस या मानव संसाधन विभाग से बात करने से आपको उन संसाधनों की पहचान करने में मदद मिल सकती है जो आपके लिए उपलब्ध हो सकते हैं।

मुंह पर मुस्कान का चिन्ह पकड़े महिलाअधिक औपचारिक उपचार के संदर्भ में, विचार करने के लिए कई विकल्प हैं। मनोचिकित्सा, जिसे “टॉक थेरेपी” के रूप में भी जाना जाता है, लक्षणों को प्रबंधित करने और बड़े मुद्दों पर अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) एक प्रकार की मनोचिकित्सा है जो चिंता और अवसाद के इलाज के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। अन्य उपचार जो सहायक हो सकते हैं उनमें सम्मोहन चिकित्सा, एक्यूपंक्चर चिकित्सक, कला चिकित्सा और संगीत चिकित्सा शामिल हैं।

अन्य चिकित्सा और शारीरिक अंतर्निहित मुद्दों की भीड़ के कारण जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं या बढ़ा सकते हैं, अब यह अत्यधिक सुझाव दिया जाता है कि जुड़े या संबंधित अंतर्निहित मुद्दों के पूर्ण मूल्यांकन के लिए एक चिकित्सक की तलाश करें। पारिवारिक चिकित्सक या सामान्य चिकित्सक कभी-कभी दवा लिख ​​​​सकते हैं, लेकिन वे नवीनतम शोध या उपचार विकल्पों से परिचित नहीं हो सकते हैं। न्यूरोट्रांसमीटर और हार्मोन की महत्वपूर्ण समझ के साथ एक व्यापक चिकित्सक या समग्र कल्याण चिकित्सक को मानसिक स्वास्थ्य विकारों में यह विशेषज्ञता प्राप्त हो सकती है और यह मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है कि लक्षणों और अंतर्निहित शारीरिक या शारीरिक कारणों का सर्वोत्तम प्रबंधन कैसे किया जाए।

मानसिक स्वास्थ्य विकारों के इलाज के लिए कोई एक आकार-फिट-सभी दृष्टिकोण नहीं है। हालांकि, सही सपोर्ट सिस्टम के साथ, लक्षणों को प्रबंधित करना और एक पूर्ण जीवन जीना संभव है।

मानसिक स्वास्थ्य विकारों को बढ़ने से कैसे रोकें

मानसिक बीमारी पर राष्ट्रीय गठबंधन के अनुसार, पांच अमेरिकी वयस्कों में से एक को किसी भी वर्ष में मानसिक स्वास्थ्य विकार का अनुभव होता है। लेकिन इसकी व्यापकता के बावजूद, मानसिक बीमारी अक्सर कलंक और गलतफहमी में डूबी रहती है। इससे लोगों के लिए किसी समस्या के लक्षणों को पहचानना, मदद लेना और उन्हें आवश्यक उपचार प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। अनुपचारित छोड़ दिया, मानसिक बीमारी प्रगति कर सकती है और गंभीर परिणाम हो सकती है, जैसे नौकरी छूटना, वित्तीय समस्याएं, मादक द्रव्यों का सेवन और यहां तक ​​​​कि आत्महत्या भी। लेकिन आशा है: उचित उपचार के साथ, मानसिक बीमारी वाले अधिकांश लोग अपनी स्थिति का प्रबंधन कर सकते हैं और पूर्ण, उत्पादक जीवन जी सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य विकारों को बढ़ने से रोकने के लिए प्रारंभिक हस्तक्षेप महत्वपूर्ण है। यदि आप या आपका कोई परिचित मानसिक स्वास्थ्य विकार के लक्षणों का अनुभव कर रहा है, तो सहायता प्राप्त करने की प्रतीक्षा न करें। अपने चिकित्सक या किसी अन्य विश्वसनीय स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें और यदि आवश्यक हो तो मनोचिकित्सा या दवा की तलाश करें। इसके अलावा, किसी भी अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों को नियंत्रित करने का प्रयास करें जो आपके लक्षणों को बढ़ा सकती हैं। सही समर्थन के साथ, आप अपने मानसिक स्वास्थ्य की जिम्मेदारी ले सकते हैं और एक सुखी, पूर्ण जीवन जी सकते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए सहायता प्राप्त करने के लाभ

बेहतर जीवन, बेहतर स्वास्थ्य, निराश नहीं परिवार, परिवार पर बोझ नहीं डालना। मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए मदद मांगने के ये सभी संभावित लाभ हैं। मानसिक स्वास्थ्य अमेरिका के अनुसार, “जल्दी उपचार प्राप्त करने से मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को और खराब होने से रोकने में मदद मिल सकती है। यह आपके दैनिक जीवन पर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के प्रभाव को भी कम कर सकता है।” दूसरे शब्दों में, मदद माँगना आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। इससे शारीरिक स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है; नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ के अनुसार, “गंभीर मानसिक बीमारी वाले लोग सामान्य आबादी की तुलना में औसतन 15 से 25 साल पहले मर जाते हैं।” यह मुख्य रूप से शारीरिक बीमारियों के कारण होता है जो मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से बढ़ जाती हैं। अंत में, मदद मांगने से प्रियजनों पर रखे गए कुछ बोझ से छुटकारा मिल सकता है। NAMI के अनुसार, “हर साल, छह मिलियन अमेरिकी वयस्क एक गंभीर मानसिक बीमारी का अनुभव करते हैं। यह हर सत्रह लोगों में से एक है। इसलिए, संभावना अच्छी है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो प्रभावित हुआ है – और यह कि आप व्यक्तिगत रूप से भी प्रभावित हुए हैं … जब आप अपनी देखभाल की तलाश करते हैं, तो आप अपने प्रियजन के लिए आवश्यक सहायता प्राप्त करना भी संभव बनाते हैं।” दूसरे शब्दों में, अपने लिए सहायता प्राप्त करके, आप अपने आस-पास के लोगों के जीवन को भी बेहतर बना सकते हैं। तो अगर आप संघर्ष कर रहे हैं तो मदद लेने से डरो मत; यह अब तक की सबसे अच्छी चीज हो सकती है।

निष्कर्ष: मानसिक स्वास्थ्य हमारे समग्र स्वास्थ्य और कल्याण का एक महत्वपूर्ण पहलू है। जिस तरह हम शारीरिक जांच के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं, उसी तरह हमें एक चिकित्सक या चिकित्सक को भी देखना चाहिए जो मानसिक स्वास्थ्य विकारों में माहिर हो या न्यूरोट्रांसमीटर और हार्मोन को समझने में सक्षम व्यापक देखभाल करने वाले चिकित्सक हों। इन विकारों को सड़क पर बड़ी समस्या बनने से रोकने के लिए प्रारंभिक पहचान और उपचार महत्वपूर्ण हैं। अगर आपको लगता है कि आपको मानसिक स्वास्थ्य विकार हो सकता है, तो मदद के लिए संपर्क करने में संकोच न करें। आपके लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं, और सही सपोर्ट सिस्टम से आप अपने जीवन पर नियंत्रण कर सकते हैं और बदलाव संभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *