November 29, 2022

universitycr.in

Best informatoin About Lifestyle and loan

Why is Higher Testosterone Levels Good to Fight COVID-19?

1 min read

टेस्टोस्टेरोन और COVID2020 और सोशल मीडिया पर सबसे लोकप्रिय वायरस ने चिकित्सा जगत और हमारे शोधकर्ताओं को व्यस्त कर दिया है और उन्होंने बहुत कुछ सीखा है।

इस लेख और चिकित्सक की विशेषता के लिए ध्यान देने योग्य और रुचि टेस्टोस्टेरोन की भूमिका है क्योंकि यह SARS-CoV-2 वायरस को प्रभावित करता है, लेकिन रोग की स्थिति को COVID-19 के रूप में भी जाना जाता है।

इस बीमारी की प्रक्रिया में कौन सी दवा मदद कर सकती है, इस बारे में चिकित्सा जगत एक उन्माद में चला गया, और हमने मेड की सूची सुनी, जिसमें जेड-पैक, डेक्सामेथासोन, रेमेडिसविर, हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन, इवरमेक्टिन, बारिसिटिनिब, दीक्षांत प्लाज्मा, मोनोक्लोनल एंटीबॉडी शामिल हैं और सीमित नहीं हैं। विटामिन डी, विटामिन सी, जिंक आदि।

लेकिन सबसे दिलचस्प टेस्टोस्टेरोन और जर्नल लेख की भागीदारी थी जिसने निष्कर्ष निकाला कि कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर वाले पुरुषों में कोविड -19 से बीमार होने या मृत्यु की उच्च दर थी।

आइए हम इस स्थिति को विच्छेदित करें और टेस्टोस्टेरोन की भूमिका पर चर्चा करें और इसे COVID के दुष्प्रभावों के खिलाफ एक तारणहार के रूप में क्यों जाना जाता है।

प्राथमिक पृष्ठभूमि की जानकारी:

  1. वायरस हमारे फेफड़ों में एसीई-2 एंजाइम नामक द्वार से प्रवेश करता है
  2. वायरस TMPRSS2 नामक एक अन्य एंजाइम द्वारा प्रवेश के लिए तैयार हो जाता है
  3. स्पष्ट खतरा और व्यक्ति की मृत्यु का मुख्य कारण वायरस का प्रत्यक्ष प्रभाव नहीं है, बल्कि “साइटोकिन स्टॉर्म” से है।
  4. साइटोकाइन स्टॉर्म एक अति-बढ़ाने वाली और अतिरंजित सूजन है जो हमारे शरीर में वायरस के प्रवेश का मुकाबला करने के लिए होती है, फिर भी यह हमारी श्वसन विफलता और वायरस से संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु के पीछे अंतर्निहित कारण है।
  5. इसलिए, COVID-19 के साथ खतरा SARS-CoV-2 वायरस का सीधा संक्रमण नहीं है, बल्कि यह हमारे अपने शरीर की सूजन प्रतिक्रिया की प्रतिक्रिया है।
  6. पुरुष इस वायरस से संक्रमण और मृत्यु दर की उच्च दर प्रदर्शित करते हैं।

उपरोक्त तथ्यों के साथ, अब हम चर्चा कर सकते हैं कि टेस्टोस्टेरोन इस तस्वीर से कैसे संबंधित है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन ACE-2 और TMPRSS2 एंजाइमों का एक अप रेगुलेटर है जो बताता है कि पुरुषों में इस वायरस के मेजबान होने की अधिक संभावना क्यों है। इसलिए, पुरुषों में संक्रमित होने की दर अधिक होती है।

लेकिन यह भ्रमित करने वाला है? तो यह इस बीमारी की स्थिति में उच्च टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कैसे बेहतर बनाता है? अच्छी तरह से याद रखें कि फैक्टॉइड # 5 में उल्लेख किया गया है कि वायरस प्राप्त करना न तो अस्पताल में भर्ती होने का कारण है और न ही मृत्यु का। यह साइटोकाइन स्टॉर्म है जो उन समस्याओं का कारण बनता है।

इस रोग प्रक्रिया में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मुख्य भूमिका यह है कि यह भड़काऊ मार्करों और साइटोकिन्स को दबा देता है जो घातक साइटोकिन तूफान का उत्पादन करते हैं।

COVID के लिए टेस्टोस्टेरोन की जाँच

यह इस भूमिका के कारण है कि पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर इस बीमारी की गंभीरता में योगदान देता है। उच्च टेस्टोस्टेरोन के स्तर वाले पुरुष वायरस से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती होने के लिए कम उपयुक्त थे, और इसके विपरीत अधिकांश पुरुष जो चरम COVID-19 से पीड़ित थे, उनमें हाइपोगोनाडिज्म पाया गया या उनमें आवश्यक टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम था।

टेस्टोस्टेरोन ऑप्टिमाइजेशन थेरेपी या “टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी” उर्फ ​​​​”टीआरटी” को नीचे दिए गए तथ्यों के कारण फायदेमंद दिखाया गया है:

  1. टीआरटी वायरस के प्रति सेलुलर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कम किए बिना अतिशयोक्तिपूर्ण भड़काऊ प्रतिक्रिया को दबाने में मदद करता है।
  2. यह डेक्सामेथासोन या कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के उपयोग के लिए एक बड़ा लाभ प्रदान करता है (क्योंकि वे सभी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दबाते हैं)
  3. टीआरटी फेफड़ों के कार्य को बढ़ाता है
    • इसमें श्वसन की मांसपेशियों की गतिविधि, व्यायाम क्षमता, फेफड़ों की मात्रा में वृद्धि शामिल है।
    • इसमें अधिकतम ऑक्सीजन की खपत और श्वसन क्रिया भी शामिल है

टेस्टोस्टेरोन ऑप्टिमाइज़ेशन थेरेपी के लिए और क्या अच्छा है? जब टेस्टोस्टेरोन ऑप्टिमाइज़ेशन थेरेपी में एक विशेष चिकित्सक द्वारा निगरानी और योजना बनाई जाती है, तो ऐसे कई लाभ होते हैं जिन्हें आप आगे के लेख पढ़ सकते हैं। लेकिन, यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक उपयुक्त उम्मीदवार हैं या नहीं, एक उपयुक्त परामर्श है जिसमें उपयुक्त प्रयोगशाला परीक्षण शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *