November 29, 2022

universitycr.in

Best informatoin About Lifestyle and loan

How Can Lifestyle Choices Affect Sexual Health

1 min read
Contents hide
2 जीवन शैली विकल्प
2.1 अपने शरीर में वसा प्रतिशत का अनुकूलन करें इसमें कोई शक नहीं है कि हमारे शरीर में अतिरिक्त वसा ऊतक शरीर के सैकड़ों विभिन्न कार्यों में हस्तक्षेप करता है। जैसा कि यह इस विषय से संबंधित है, वसा ऊतक का हमारे सेक्स हार्मोन जैसे एस्ट्रोजन के स्तर और टेस्टोस्टेरोन के स्तर और उनके उचित परस्पर क्रिया पर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है। वसा ऊतक में कई अन्य कारक भी होते हैं जिनमें उचित जननांग भागों में कार्डियोवैस्कुलर रक्त प्रवाह शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है, जो किसी के यौन प्रदर्शन और स्वास्थ्य को भी बहुत प्रभावित करता है। महिलाओं के लिए स्वस्थ शरीर में वसा प्रतिशत 30% से कम और पुरुष के लिए 20% से कम होना चाहिए। (कृपया ध्यान दें कि हम बीएमआई के बारे में बात नहीं कर रहे हैं)
2.2 इसमें कोई शक नहीं है कि हमारे शरीर में अतिरिक्त वसा ऊतक शरीर के सैकड़ों विभिन्न कार्यों में हस्तक्षेप करता है। जैसा कि यह इस विषय से संबंधित है, वसा ऊतक का हमारे सेक्स हार्मोन जैसे एस्ट्रोजन के स्तर और टेस्टोस्टेरोन के स्तर और उनके उचित परस्पर क्रिया पर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है। वसा ऊतक में कई अन्य कारक भी होते हैं जिनमें उचित जननांग भागों में कार्डियोवैस्कुलर रक्त प्रवाह शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है, जो किसी के यौन प्रदर्शन और स्वास्थ्य को भी बहुत प्रभावित करता है। महिलाओं के लिए स्वस्थ शरीर में वसा प्रतिशत 30% से कम और पुरुष के लिए 20% से कम होना चाहिए। (कृपया ध्यान दें कि हम बीएमआई के बारे में बात नहीं कर रहे हैं)

इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए, हमें पहले दो कारकों की परिभाषा को समझना होगा:

पुरुष और महिला एक दूसरे को देख रहे हैं

यौन स्वास्थ्य

विश्व स्वास्थ्य संगठन इस शब्द को किसी की कामुकता से संबंधित भावनात्मक, शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक और सामाजिक कल्याण की स्थिति के रूप में परिभाषित करता है; इसमें नैतिक और नैतिक निर्णय लेने वाले कारकों के असंख्य के साथ-साथ कामुकता और यौन संबंधों के दृष्टिकोण का व्यवहारिक तरीका शामिल था। फिर भी इसने शारीरिक और हार्मोनल डिसफंक्शन और रोग राज्यों की अनुपस्थिति को बाहर कर दिया।

मैं इस बात पर प्रकाश डालना चाहता हूं कि इस परिभाषा को (हाल के वर्षों में) CHAC (सीडीसी का एक उप-विशिष्ट विभाग) द्वारा अद्यतन किया गया था ताकि किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित किया जा सके। इसके अलावा, जैसा कि SMSNA (सोसाइटी ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन ऑफ नॉर्थ अमेरिका) द्वारा उद्धृत किया गया है

“यौन स्वास्थ्य मायने रखता है! यह आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपके यौन क्रियाकलापों को प्रभावित करने वाली स्वास्थ्य स्थितियां – या तो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से – आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण पर भारी प्रभाव डाल सकती हैं”

इस समाज के एक चिकित्सक सदस्य के रूप में, मैं उपरोक्त परिभाषाओं में रोग की रोकथाम और देखभाल के साथ-साथ अन्य शारीरिक, हार्मोनल और चिकित्सा स्थितियों को शामिल करना चाहूंगा जो यौन स्वास्थ्य अनुकूलन में भी महत्वपूर्ण कारक हैं।

जीवन शैली विकल्प

Google स्रोत इस परिभाषा के लिए नीचे दिए गए वाक्यांशों का उपयोग करते हैं:

  • किसी के व्यक्तिगत कल्याण को बढ़ाने या घटाने के लिए किए गए निर्णय।
  • सही व्यवहार करने के लिए सही निर्णय लेना, जो बदले में किसी के जीवन की गुणवत्ता और बीमारी की रोकथाम को बढ़ाता है
  • व्यवहार की पद्धति जो व्यक्ति के स्वाद, दृष्टिकोण और मूल्यों का पालन करती है।

एक चिकित्सक के रूप में, जो समग्र ऑस्टियोपैथिक चिकित्सा और मोटापा चिकित्सा में उप-विशेषज्ञ है, मेरे लिए स्वास्थ्य के संबंध में जीवन शैली विकल्पों का महत्व मेरे लिए स्पष्ट है और मेरे रोगियों के जीवन सुधार में व्यावहारिक है। उपरोक्त उप-विशिष्टताओं में अपने 20 साल के करियर की अवधि में, मैंने देखा है कि किसी के समग्र स्वास्थ्य की भागीदारी में इन विकल्पों की महत्वपूर्ण भूमिका है। लेकिन आज हम यौन स्वास्थ्य से इसके संबंध की सतह को खरोंचने की कोशिश करेंगे।

यहां एक त्वरित सूची दी गई है जिसे कोई भी व्यक्ति अपने यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए स्वयं अभ्यास कर सकता है:

  • अपने शरीर में वसा प्रतिशत का अनुकूलन करें

    1. इसमें कोई शक नहीं है कि हमारे शरीर में अतिरिक्त वसा ऊतक शरीर के सैकड़ों विभिन्न कार्यों में हस्तक्षेप करता है। जैसा कि यह इस विषय से संबंधित है, वसा ऊतक का हमारे सेक्स हार्मोन जैसे एस्ट्रोजन के स्तर और टेस्टोस्टेरोन के स्तर और उनके उचित परस्पर क्रिया पर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है। वसा ऊतक में कई अन्य कारक भी होते हैं जिनमें उचित जननांग भागों में कार्डियोवैस्कुलर रक्त प्रवाह शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है, जो किसी के यौन प्रदर्शन और स्वास्थ्य को भी बहुत प्रभावित करता है।
    2. महिलाओं के लिए स्वस्थ शरीर में वसा प्रतिशत 30% से कम और पुरुष के लिए 20% से कम होना चाहिए। (कृपया ध्यान दें कि हम बीएमआई के बारे में बात नहीं कर रहे हैं)

  • ट्रेडमिल पर महिला

  • लगातार शारीरिक गतिविधि और व्यायाम बढ़ाएँ और बनाए रखें

    1. एरोबिक और कार्डियोवैस्कुलर शारीरिक व्यायाम पुरुषों और महिलाओं के यौन अंगों सहित शरीर के सभी हिस्सों में बेहतर रक्त परिसंचरण के लिए एक बढ़ी हुई शारीरिक स्थिति की अनुमति देता है जिसमें सबसे छोटा व्यास रक्त वाहिकाओं होता है।
    2. स्नायु टोनिंग व्यायाम: सैकड़ों बेहतर शारीरिक अवस्थाओं के अलावा, मांसपेशियों से वसा के अनुपात में वृद्धि टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ाती है (पुरुष और महिला दोनों कामेच्छा और यौन स्वास्थ्य और कार्य में एक अत्यंत महत्वपूर्ण हार्मोन)।
    3. लगातार शारीरिक व्यायाम हमारे मस्तिष्क में कई न्यूरोट्रांसमीटर को भी बढ़ाता है जो यौन स्वास्थ्य और इच्छा में भी महत्वपूर्ण कारक हैं।
  • किसी भी मस्कुलोस्केलेटल दर्द और दर्द का इलाज और कम करें

    1. सिरदर्द, मांसपेशियों में तनाव और जकड़न, जोड़ों का दर्द और सिर से पैर तक शरीर के किसी भी हिस्से में बेचैनी शरीर के लिए एक अंतर्निहित झुंझलाहट हो सकती है। यह “झुंझलाहट” या “दर्द प्रक्रिया” शरीर की ऊर्जा पर काबू पाती है जो कि यौन गतिविधियों से जुड़ी उचित यौन इच्छा या शारीरिक सहनशक्ति के लिए तैयार करने के लिए आवश्यक है।
  • धूम्रपान या तंबाकू/अवैध दवाओं को चबाने से बचें

    1. कोई भी अवैध दवाएं या गैर-चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाएं किसी के स्वास्थ्य और कई अलग-अलग पहलुओं के लिए हानिकारक हैं और इससे किसी के यौन स्वास्थ्य और यौन प्रदर्शन में गिरावट आ सकती है।
    2. तंबाकू: अन्य सभी पहलुओं के अलावा, जिसमें लंबी अवधि में हृदय रोग और कैंसर शामिल हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब भी आप सिगरेट पीते हैं, तो आपकी सभी रक्त वाहिकाएं वाहिकासंकीर्णन की स्थिति में चली जाती हैं। यह उचित परिवहन पोषक तत्वों और हार्मोन को यौन स्वास्थ्य और कार्य के लिए आवश्यक उचित अंगों तक कम कर देता है।
  • शराब का सेवन सीमित करें

    1. यद्यपि कई मेडिकल जर्नल लेख हैं जिन्होंने प्रति सप्ताह तीन वाइन ग्लास की खपत से कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम में सुधार का सुझाव दिया है, यह अनुशंसा से अधिक नहीं होने के लिए अपने अल्कोहल सेवन को नियंत्रित और सीमित करना बेहद महत्वपूर्ण है। शराब के सेवन से शरीर के समग्र कार्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है जिसमें यौन प्रदर्शन, कार्य और स्वास्थ्य भी शामिल है।
  • आदमी सो रहा है

  • उचित नींद स्वच्छता

    1. 8 -10 घंटे की नींद उपयुक्त समय है जो शरीर को पूर्ण आराम करने और अगले दिन के समग्र कार्यों के लिए खुद को रीसेट करने की अनुमति देता है। लगातार आधार पर कम या ज्यादा कुछ भी समग्र यौन स्वास्थ्य और कार्य सहित कई अलग-अलग तरीकों से शरीर के कार्य को प्रभावित कर सकता है।
  • उचित और स्वस्थ आहार

    1. पानी का सेवन — प्रति दिन 2 से 2.5 लीटर के बीच अनुशंसित
    2. शर्करा से बचें – यह आपकी रक्त वाहिकाओं को “कैरामेलाइज़” कर सकता है और आपके अंगों से चिपक सकता है जो अंततः आपके शरीर के स्वास्थ्य और कार्य के लिए विषाक्त हैं।
    3. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें – निचली पंक्ति: वे अच्छे नहीं हैं! इसलिए, उन्हें अधिक फलों, सब्जियों और अनाजों से बदलें
    4. अपने कार्बोहाइड्रेट / वसा और कोलेस्ट्रॉल का सेवन सीमित करें
  • अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करें और अपने मूड को बेहतर बनाएं

    1. अपने तनाव के स्तर को कम करें / अपने खुश मिजाज और आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान को बढ़ाएं
    2. अपने तनाव के काम के घंटों को कम करें और अपने “मी-टाइम” और अपने शौक और विशेष विश्राम गतिविधियों में व्यस्तता बढ़ाएं।

उपरोक्त जीवन शैली विकल्पों और निर्णयों की एक बहुत ही संक्षिप्त सूची है जो आपके समग्र स्वास्थ्य और बीमारी और कॉमरेडिटी रोकथाम में सुधार करती है (जिनमें से कई अपने उन्नत चरणों में होने तक चुप हैं)। लेकिन यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उन्हें किसी भी अनदेखे अंतर्निहित शारीरिक/हार्मोनल अपर्याप्तता से सीमित और तबाह किया जा सकता है।

मैं स्वीकार करूंगा कि उपरोक्त विचारों का प्रचार कोई भी गैर-चिकित्सक व्यवहार स्वास्थ्य व्यवसायी जैसे मनोवैज्ञानिक, व्यवहारवादी, जीवन प्रशिक्षक, पोषण विशेषज्ञ / आहार विशेषज्ञ, व्यक्तिगत प्रशिक्षक, और अन्य द्वारा किया जा सकता है। लेकिन सभी विशेषज्ञों की सलाह और मदद के बावजूद यह जानना बेहद जरूरी है कि आप उपरोक्त व्यवहारों और जीवन शैली विकल्पों के साथ सक्रिय और बने हुए हैं।

हालांकि, उपरोक्त विशेषज्ञ, और अधिकांश प्राथमिक देखभाल चिकित्सक और अधिकांश स्त्री रोग विशेषज्ञ या अंतःस्रावी चिकित्सक आज तक क्या करने में विफल रहे हैं, यह है कि किसी की यौन स्वास्थ्य आदतों / मुद्दों / चिंताओं या परिवर्तनों के बारे में उपयुक्त बेडसाइड चर्चा की जाए, जिससे अधिकांश व्यक्ति हिचकिचाते हैं। उनके चिकित्सक के साथ चर्चा करने के लिए।

फिर भी, बढ़ते प्रमाणों से पता चलता है कि अधिक समग्र और स्वास्थ्य-केंद्रित दृष्टिकोण किसी के यौन संबंध की कुंजी है; स्वास्थ्य / कार्य / प्रदर्शन। इसलिए, एक यौन स्वास्थ्य और चिकित्सा चिकित्सक का महत्व। ऐसे चिकित्सक उपयुक्त सुनने वाले कान, उपयुक्त प्रयोगशाला परीक्षण और यौन स्वास्थ्य ज्ञान आधार से लैस होते हैं। इस तरह के विशेष परीक्षणों में आमतौर पर आपके निर्दिष्ट हार्मोन, हार्मोन उप-उत्पाद, विटामिन और अन्य मार्करों के स्तर का आकलन करना शामिल होता है जो आपके यौन स्वास्थ्य चिकित्सक को आपके यौन स्वास्थ्य, यौन प्रदर्शन और यौन क्रिया को वापस अनुकूलित करने के लिए एक कुशल योजना बनाने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं। यह आपकी चरम अवस्था में क्या हुआ करता था। यह न केवल आपके चिकित्सा, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि आपके यौन साथी के मानसिक, शारीरिक और चिकित्सा स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है जो आपके परिवार के मानसिक स्वास्थ्य और खुशी को प्रभावित करता है।

यह शिक्षा टुकड़ा किसके द्वारा लिखा गया था: पयम केरेंडियन, डीओ

डिलाइट मेडिकल एंड वेलनेस सेंटर में चिकित्सा निदेशक

वह ऑस्टियोपैथिक मस्कुलोस्केलेटल मेडिसिन, हार्मोन ऑप्टिमाइजेशन, ओबेसिटी मेडिसिन में उप-विशिष्टताओं के साथ फैमिली प्रैक्टिस फिजिशियन हैं और इंटरनेशनल सोसाइटी और नॉर्थ अमेरिकन सोसाइटी ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन दोनों के सदस्य हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *